Donald Trump's India visit 2020 : डोनाल्ड ट्रम्प भारत दौरा


  • अहमदाबाद में 24 फरवरी को नमस्ते ट्रम्प कार्यक्रम, विदेश मंत्रालय ने कहा- डोनाल्ड ट्रम्प नागरिक अभिनंदन समिति है, आयोजक
  • समिति के बारे में न सरकार ने जानकारी दी, न किसी ने कुछ बोला कार्यक्रम में 100 करोड़ रुपए खर्च होने की बात, जो गुजरात सरकार ही कर रही.




Ahmedabad गुजरात के Motera Stadium में 24 फरवरी को "नमस्ते ट्रम्प' कार्यक्रम होगा. इस कार्यक्रम में अमेरिकी राष्ट्रपति Donald Trump's और प्रधानमंत्री Narendra modi शामिल होंगे. अमेरिका के ह्यूस्टन में 5 महीने पहले हुए ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम की तरह ही इसे भी भव्य बनाने की तैयारी हो रही है. हाउडी मोदी कार्यक्रम को टेक्सास इंडिया फोरम ने आयोजित करवाया था. लेकिन नमस्ते ट्रम्प का आयोजक कौन है? गुरुवार से पहले तक लग रहा था. कि इसे केंद्र सरकार ही आयोजित करवा रही है या फिर गुजरात सरकार या हो सकता है कि भाजपा का कार्यक्रम होगा.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने बताया था कि 'डोनाल्ड ट्रम्प नागरिक अभिनंदन समिति' कार्यक्रम की आयोजक है। ट्रम्प के भारत दौरे की जानकारी व्हाइट हाउस ने 10 फरवरी को ही दे दी थी। कुछ महीनों पहले से भी अहमदाबाद में ट्रम्प के स्वागत में ऐसा कार्यक्रम होने की बात चल रही थी. लेकिन रवीश कुमार के बयान से पहले तक कभी भी इस समिति के बारे में कोई चर्चा तक नहीं थी.


Donald Trump's नागरिक अभिनंदन समिति एक निजी संस्था है और निजी संस्था के कार्यक्रम में सरकारी खर्च क्यों किया जा रहा है? न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, ट्रम्प के दौरे पर सरकार 80 से 85 करोड़ रुपए खर्च कर रही है. कुछ खबरों में 100 करोड़ रुपए खर्च की भी बात हो रही है. गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी लगातार इस कार्यक्रम को लेकर मीटिंग कर रहे हैं. भास्कर की पड़ताल में पता चला कि आयोजन के खर्च को सरकार के खाते में दिखाने से बचने के लिए समिति बनाई गई. इसके जरिए बड़े काॅर्पाेरेट्स, सरकारी कंपनियां और सहकारी संगठन भी सीएसआर के तहत चंदा दे सकते हैं.


सरकार ने namastepresidenttrump.in वेबसाइट भी बनाई है. इस वेबसाइट को गुजरात सरकार के डिपार्टमेंट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी ने डेवलप किया है. लेकिन इस वेबसाइट पर "About Us' का पेज ही नहीं है. इस वेबसाइट के नाम से ट्विटर और फेसबुक पर भी अकाउंट बनाया गया है.




Donald Trump's ने कहा अहमदाबाद में रोड शो में 70 लाख लोग जुटेंगे






  • अमेरिकी राष्ट्रपति Donald Trump's ने कहा - मैं बहुत हद तक पीएम मोदी की तरह बनने वाला हूं, दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम में मेरा कार्यक्रम होगा.
  • रोड शो रूट के मुताबिक- ट्रम्प और मोदी एसपी रिंग रोड होते हुए साबरमती आश्रम जाएंगे, दोनों वहां 25 मिनट रुकेंगे.

Motera Stadium में होने वाले कार्यक्रम को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति Donald Trump's  के दावे को अहमदाबाद प्रशासन ने गलत बताया है. ट्रम्प ने बुधवार को दावा किया था कि उनके रोड शो के दौरान एयरपोर्ट और मोटेरा स्टेडियम के बीच करीब 70 लाख लोग होंगे.

उन्होंने यह भी कहा था कि मैं बहुत हद तक पीएम मोदी की तरह बनने वाला हूं, कार्यक्रम दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम में होगा. इसे लेकर मैं काफी उत्साहित हूं. हालांकि, अहमदाबाद प्रशासन ने बुधवार को कहा कि इस रोड शो में सिर्फ 1 लाख लोगों के शामिल होने की उम्मीद है.


अहमदाबाद के नगरपालिका आयुक्त विजय नेहरा ने बुधवार को कहा अहमदाबाद शहर की कुल आबादी ही करीब 70 से 80 लाख है, ऐसे में रोड के शो के 22 किमी. लंबे रूट में सिर्फ 1 लाख लोगों के पहुंचने की संभावना है. नेहरा ने कुछ दिन पहले भी यही बात कही थी.


ट्रम्प का विशेष विमान 24 फरवरी को सुबह 11.55 बजे अहमदाबाद एयरपोर्ट पर उतरेगा। यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उनका स्वागत करेंगे रोड शो के रूट के मुताबिक, ट्रम्प और मोदी एयरपोर्ट से एसपी रिंग रोड होते हुए साबरमती आश्रम जाएंगे दोनों नेता वहां 25 मिनट रुकेंगे दोपहर 1:15 बजे मोटेरा स्टेडियम पहुंचेंगे यहां ट्रम्प के स्वागत से लेकर सुरक्षा तक के लिए विशेष इंतजाम किए गए हैं. करीब 25 हजार जवान सुरक्षा में तैनात होंगे वे तकरीबन ढाई घंटे अहमदाबाद में रुकेंगे.

24 फरवरी को ही ट्रम्प ताजमहल देखने आगरा जाएंगे 25 फरवरी को ट्रम्प और मेलानिया दिल्ली में रहेंगे राष्ट्रपति भवन में आधिकारिक स्वागत होगा दोनों महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने राजघाट भी जाएंगे द्विपक्षीय वार्ता और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात के बाद ट्रम्प मंगलवार रात को ही वॉशिंगटन रवाना होंगे.




News Reference : Dainik Bhaskar  

Post a Comment

Please share your thoughts...

Note: only a member of this blog may post a comment.

About Author

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.