OCI Card Kya hai - भारतीय विदेशी नागरिकता क्या है

बहुत ही लम्बे समय तक भारत के लोग UK, US  & Australia में काम कर रहे है, उन्होंने Government of india से  ये... बोला गया की भारत में दोहरी नागरिकता तो है नहीं... तो हम लोग दोहरी नागरिकता ( Dual Citizenship ) अनुमति नहीं दे सकते. एक साथ भारत और US के दोनों के Citizen नहीं हो सकते.

तो इसी कारण से भारतीय नागरिक को परेशानी झेलने पड़ रहे थे. वो चाहते थे, भारत आये और जमीने ख़रीदे यहाँ कारोबार करे और भारत के विकास में भी मदद करे.... तो इसके लिए भारतीय नागरिक के लोग चाहते थे. एक ऐसा प्रणाली बने जो भारत में आसानी से प्रवेश कर सके और ये जो " दोहरी नागरिकता, का मुद्दे है,ये इसमें संकट / परेशानी न हो.

तो इसके लिए Citizenship ( Amendment ) Act August 2005 से दोहरी नागरिकता प्रदान करने के लिए प्रचालित की गई थी. और इसमें एक श्रेणियाँ जोड़ा गया ( Overseas Citizenship of India ( OCI ).  


भारतीय विदेशी नागरिकता ( Overseas Citizenship of India ( OCI ) होने के लिए क्या जरुरी हैं.
एक विदेशी नागरिक, जो 26.01.1950 को भारत का नागरिक बनने का पात्र था या 26.01.1950 के बाद किसी समय भारत का नागरिक था या 15.08.1947 के बाद भारत का हिस्‍सा बनने वाले क्षेत्र का था और उसके बच्‍चे और बच्‍चों के बच्‍चे, बशर्तें कि उसके देश की नागरिकता में स्‍थानीय कानून के अनुसार या अन्‍य रूप में दोहरी नागरिकता की अनुमति है, तो उसे ओसीआई के रूप में पंजीकरण की पात्रता होगी.

OCI Card से क्या फायदा है.
अगर आपके पास OCI CARD है, तो भारत में कई बार आ सकते है, आपको VISA  की आवश्यकता काफी हद  तक कम हो जाती है. आपको जीवन भर VISA मिल सकता है. और बार बार आपको Foreigner Regional Registration Office में पंजीकरण करने की आवश्यकता नहीं होती है.

आप समय तक भारत में रुक सकते है, इसके अलावा भारत में बैंक खाता खोल सकते है, जमीन खरीद सकते है, सिवाए खेती की जमीन ( Agricultural land ) के. और निवेश भी कर सकते है.

और अगर एक इंसान 5 साल तक OCI रहा तो उसके बाद भारत का नागरिक के लिए पात्र हो जाता है.


ये बात समझ गए होंगे....Overseas Citizenship एक वही इंसान हो सकता  हैं. जो भारत से बाहर रहता  हो और दूसरा उसके पास किसी और देश का Citizenship हो.


Overseas Citizenship of India Rule

1. ये वोट नहीं सकते क्युकी सम्भिधान के नियम से Citizenship of India नहीं है.

2. Prime Minister, President,Vice-President, Judge of Supreme Court & Hight Court नहीं बन सकते।

3. Lok Sabha का चुनाव नहीं लड़ सकते 

4. सरकारी नौकरी के लिए भी योग्य नहीं होगा 
What do you say ?

Post a comment

Please share your thoughts...

Note: only a member of this blog may post a comment.

About Author

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.